High blood pressure in hindi | 10 tips

High blood pressure in hindi

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

High blood pressure in hindi- दोस्तों हम जब भी किसी डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो सबसे पहले हमारा Blood pressure चेक करते हैं जिससे कि वो हमारे सामान्य स्वास्थ्य का आंकलन कर सकें. लेकिन इससे पहले हमें ये जानना जरूरी है कि Blood pressure क्या है. Blood pressure वह बल है जिससे हमारा heart रक्त को pump करता है धमनियों (arteries) में. सामान्य Blood pressure का माप 120/80 mm Hg होता है और जब हमारा Blood pressure high यानि उच्च होता है तो इसका मतलब है कि Blood हमारे शरीर में सामान्य से अधिक बल से धमनियों में दौड़ता है. इससे हमारी धमनियों (arteries ) के कोमल तन्तु(Organs) पर अधिक दवाब पड़ता है और हमारी रक्त वाहिका(Blood vessels) को भी ध्वस्त कर देता है. Blood pressure को दो नंबरों में नापा जाता है. ज्यादा वाला नंबर वह प्रेशर है जिससे हमारा heart(दिल) धड़कता है. इससे systolic pressure कहते हैं वहीं निचला नंबर वह होता है जिस पर हमारा heart relax करता है, इसे diastolic pressure कहते हैं. Blood pressure normal 120 millimeter mercury (mm Hg) systolic और 80 mm Hg diastolic होता है.

High blood pressure in hindi

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

High blood pressure आम तौर पर पता नहीं चलता है क्योंकि इसका कोई symptom नहीं होता. ये एक silent killer है जिसका हमें ज्यादातर तब पता चलता है जब ये हमारे heart को कोई नुकसान पहुंचाता है और तब तक काफी देर हो चुकी होती है. यही कारण है कि डॉक्टर हमेशा Blood pressure चेक करते रहते हैं जो कि हमारे जीवन की Lifeline है तो आईए अब हम बात करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को नैचुरल तरीके से कैसे कम किया जा सकता है

1. EXERCISE (व्यायाम)

प्रतिदिन हमें कम से कम आधे से एक घंटा अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार Exercise करनी चाहिए. कुल मिलाकर पसीना बहाना है और इसे अपने जीवन के प्रतिदिन का हिस्सा बनाना है यह जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है Healthy living के लिए. इससे न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कम होगा बल्कि इससे आपको और भी समस्याओं में फायदा होगा जैसे चिड़चिड़ापन और शारीरिक शक्ति में वृद्धि होगी, जीवन और शरीर संतुलित रहेगा इसके अलावा overweight होने से बचोगे साथ ही diabetes का खतरा भी कम होगा. अगर आपने काफी दिनों से कोई workout नहीं किया है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और धीरे-धीरे शुरुआत करें, क्रमबद्ध तरीके से आगे बढ़ें. अपना रूटीन सेट करें, अगर जिम पसंद है तो जिम जाएं नहीं तो ग्राउंड में exercise करें, स्वीमिंग करें, साइकिलिंग करें और जॉगिंग करें. कुल मिलाकर पसीना जरूर निकालें.

2. DIET

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

आपका भोजन भी काफी हद तक Blood pressure कम करने में मदद कर सकता है अगर इन चीजों का सेवन नियमित तरीकें से करें तो-

3. नमक कम खाएं

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

नमक में सोडियम होता है जिससे हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ता है इसका सेवन बिल्कुल कम कर दें, जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर high होता है क्योंकि सोडियम की मात्रा हमारे शरीर में ज्यादा होने से ये हमारे शरीर के द्रव को पकड़ कर रखता है इससे हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ता है. डॉक्टर के अनुसार एक दिन में हमें one tea spoon यानि लगभग 2000-2300 mg से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए

4. LOOSE WEIGHT

अगर आपका वजन ज्यादा है जो निश्चय ही आपको Weight  lose करना होगा. अगर आप अपने वजन को 4 से 5 kg कम करते हैं तो उसका फर्क आपको blood pressure में दिखने लगेगा. वजन कम करने में सबसे अधिक आवश्यक है कमर के चारों और जो फैट जमा है उसे कम करें. इस फैट को visceral फैट कहते हैं. यह हमारे पेट के चारों ओर होती है जिसके अदंर हमारे बहुत सारे महत्वपूर्ण अंग होते हैं. सोचो अगर इनके पास फैट जमा होगा तो निश्चित ही वो काफी खतरनाक होगा. सामान्यत: पुरुष को अपनी कमर की चौड़ाई 40 इंच और महिलाओं को 35 इंच से ज्यादा नहीं होने देनी चाहिए.

5. NICOTINE(निकोटिन) की आदत छोड़ें

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

सिगरेट, तंबाकू, गुटखा इन सभी खाद्य पदार्थों में निकोटिन होता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर और बढ़ता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर कम करना है तो इसकी आदत छोड़नी ही पड़ेगी. जिनका ब्लड प्रेशर High रहता है और जो स्मोकिंग भी करते हैं उन्हें गंभीर बीमारी जैसे heart attack, stroke जैसी बीमारी होने का खतरा और भी बढ़ जाता है. धूम्रपान से दूरी सिर्फ ब्लड प्रेशर कम करने में ही सहायक नहीं बल्कि इसे छोड़ने के और भी health benefits हैं इसलिए इसे छोड़ने का प्रयास करें.

6. शराब कम करें

ज्यादा शराब पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इससे न ही सिर्फ ब्लड प्रेशर हाई होता है बल्कि और भी सीरियस health problem हो सकती हैं

7. तनाव कम करें

आजकल की लाइफस्टाइल में हम सबका जीवन तनावपूर्ण है फिर चाहे तनाव होने का कारण कुछ भी हो जैसे job, finance, relationship . तनाव होने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से तनाव में है तो ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारी भी गंभीर रूप धारण कर लेती है. लिहाजा stress management बहुत जरूरी है. अगर हमें high B.P से बचना है तो तनाव को बहुत आसानी से MEDITATION, YOGA, EXERCISE  के द्वारा कम किया जा सकता है.

8. COFFEE (कॉफी) ना पिएं

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

कॉफी पीना बंद कर दें क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जिससे ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है हालांकि कॉफी का सेवन इस पर निर्भर करता है कि लोगों का शरीर कॉफी के प्रति कितना संवेदनशील है.

9. Potassium युक्त चीजें खाएं.

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

Potassium एक महत्वपूर्ण खनिज (mineral) है. यह हमारे शरीर को sodium(सोडियम) की निर्भरता से मुक्ति दिलाता है और blood vessels के प्रेशर को कम करता है. आजकल के खानपान में ज्यादातर लोग sodium युक्त चीजें ज्यादा खाते हैं कि जिससे कि हमारे शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम पहुंचती है. अपने खान-पान में पोटेशियम की मात्रा संतुलित करने के लिए processed food(प्रोसेस्ड फूड) का उपयोग ना करें. उसकी जगह पर fresh (ताजा) सब्जियों का उपयोग करें.

Potassium युक्त चीजें

  1. हरी सब्जियां मुख्य रूप से हरे पत्तों वाली, टमाटर, शकरकंद.
  2. फल जिसमें तरबूज, केला, संतरा शामिल है.
  3. दूध और दही.
  4. Nuts and seeds.
  5. Beans(बीन्स)

10. Eat calcium rich food (कैल्शियम युक्त भोजन खाएं)

High blood pressure in hindi
High blood pressure in hindi

जो लोग अपने खाने में कैल्शियम कम खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर ज्यादातर हाई होता है. कैल्शियम युक्त भोजन healthy blood pressure के लिए सहायक है. प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 1000 mg कैल्शियम युक्त भोजन करना चाहिए.

दोस्तों इन सब प्राकृतिक तरीकों से आप अपने आप को high blood pressure से बचा सकते हैं और दवाइयों के जाल से मुक्त हो सकते हैं. क्योंकि दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भविष्य में आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट(High blood pressure in hindi) पंसद आयी हो तो अपने परिजनों, दोस्तों को जरूर शेयर करें और bell icon को press करना ना भूलें.

धन्यवाद

One Comment

  1. Avatar

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *