Benefits of lemon in hindi/nimbu ke fayde in hindi

Benefits of lemon in hindi/nimbu ke fayde in hindi

Benefits of lemon in hindi/nimbu ke fayde in hindi– Lemon(नींबू) एक ऐसा लोकप्रिय फल है जिसे हम सभी सलाद, दाल, शिकंजी, अचार और अन्य खाने की चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाते हैं और ज्यादातर लोग ये जानते ही होंगे कि नींबू विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत है.

साधारणत: नींबू का रस अम्ल(acid) समझा जाता है. स्वास्थ्यभिलाषी लोगों की इससे बढ़कर कोई भूल नहीं हो सकती. उन्होंने केवल भ्रमवश अपने विचार को इस औषधीय विलक्षण गुणयुक्त फल के प्रतिकूल बना रखा है. नींबू के रस में निसंदेह अमाशयिक रस(gastric juice) में मिलकर क्षारीयता में बदलने की शक्ति है जो कि निसंदेह सर्वोत्तम रक्त शोधक है और शरीर में एड़ी से चोटी तक स्फूर्ति लाता है. यह द्रव हृदय के लिए अच्छा होता है और इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

LEMON (नींबू) के महत्वपूर्ण तथ्य |Benefits of lemon in hindi

Benefits of lemon in hindi/nimbu ke fayde in hindi 1
  1. नींबू में विटामिन-C अधिक मात्रा में होता है. नींबू एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है.
  2. विटामिन-C से संक्रामक रोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. दांतों और मसूड़ों की रक्षा, शरीर की कोशिकाओं का निर्माण व मरम्मत होती है.
  3. इससे स्कर्वी/Scurvy रोग से बचाव होता है.
  4. नींबू प्यास बुझाने का सुंदर उपाय है और यह एक अच्छा एंटीसेप्टिक है.
  5. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की भी अच्छी मात्रा है.
  6. इसमें विटामिन A और विटामिन B  भी होते हैं

नींबू के फायदे |Benefits of lemon in hindi

Benefits of lemon in hindi/nimbu ke fayde in hindi 2
  1. यह मोतियाबिंद रोग का नाश करता है. इसके लिए नींबू की दो-तीन बूंद प्रतिदिन दो से तीन बार मोतियाबिंद वाली आंख में डालना चाहिए.
  2. यह बच्चों के पेट के कीड़ों को मारता है और सभी प्रकार के अमाशयिक रोगों में लाभदायक है.
  3. यह सांस के रोग, अस्थमा और Bronchitis(फेफड़ों की सूजन) के रोग के निवारण में सहायक है.
  4. यह गठिया/rheumatism के रोग को भगाता है. अर्थात खून के थक्कों को बनने से रोकता है. जिससे स्ट्रोक का खतरा खत्म हो जाता है.
  5. यह Paralysis/ पच्छाघात के रोग में भी औषधि के रूप में कार्यरत है.
  6. Tuberculoses के रोग के निवारण में उपयोगी है.
  7. कैंसर का रोग भी इसके प्रयोग से रोका जा सकता है.
  8. कैंसर का रोग भी इसके प्रयोग से रोका जा सकता है.
  9. Constipation/कब्ज़ में भी ये बहुत लाभकारी है. कब्ज़ को जड़ से उखाड़ फेंकने की नींबू में शक्ति है.
  10. नींबू के रस में शहद मिलाकर पिया जाए तो यह बहुत गुणकारी है.
  11. नींबू high blood pressure/ उक्त रक्तचाप को कम करता है. इसलिए जिनका blood pressure high रहता है उन्हें नींबू का जूस प्रतिदिन पीना चाहिए.
  12. नींबू सभी प्रकार के त्वचा रोगों का निवारण करने में सहायक है. इससे सूर्य की किरणों से जो त्वचा को नुकसान होता है उसकी भरपाई होती है. चेहरे पर निखार आता है, झुर्रियां मिट जाती हैं.
  13. वजन कम करना हो तो नींबू सबसे आसान और प्राकृतिक उपाय है. सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से वजन घटता है.
  14. नींबू का रस बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बालों में चमक आती है, बाल मुलायम होते हैं और डैंड्रफ/dandruff की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसे मेंहदी में मिलाकर या सीधे भी लगाया जा सकता है.
  15. नींबू से शरीर के सभी संक्रामक रोगों का नाश होता है. विटामिन C से भरपूर नींबू हर तरह का इन्फेक्शन खत्म करने में कारगार साबित होता है.
  16. किडनी स्टोन हटाने में भी नींबू के फायदे देखे गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को बनने से रोकता है. सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को तोड़ने और पेशाब के रास्ते पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है.
  17. दांत और मसूड़ों के दर्द को भी नींबू के इस्तेमाल से भगाया जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिन C  दर्द से छुटकारा दिलाता है.
  18. नींबू कपड़ों में लगे पीले दागों को भी साफ करने में सहायक है.

एक तरह से कहा जाए तो नींबू गुणों का खजाना है. इसका प्रयोग आपको प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखेगा.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट (Benefits of lemon in hindi) पंसद आयी हो तो अपने परिजनों, दोस्तों को जरूर शेयर करें और bell icon को press करना ना भूलें.

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *