Benefits of honey in hindi|Shahad ke fayde

Benefits of honey in hindi/ shahad ke fayde

Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde- honey (शहद) के गुणों के बारे में हम आपको अपनी पिछली पोस्ट में पहले ही बता चुके हैं. अब हम यहां आपको अनेक रोगों में शहद किस प्रकार और कितना लाभदायक है ये हम आपको संक्षेप (detail) में बताएंगे. हम आपको यह भी बतायेंगे कि अलग-अलग रोगों में शहद किस प्रकार खाना चाहिए और उसके क्या लाभ है.

HONEY(शहद) के 20 फायदे :- (Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde)

1. कब्ज़(CONSTIPATION) में :-

अगर आपको कब्ज़ की शिकायत है तो शहद से अच्छा कोई प्राकृतिक उपचार नहीं हो सकता. कब्ज के अलावा पाचन से संबंधित कोई भी शिकायत हो शहद इसका रामबाण इलाज है. अब आपको करना क्या है, सबसे पहले जितना अपना भोजन जहां तक हो सके सादा करते जाना चाहिए और साथ ही साथ भोजन की मात्रा भी थोड़ी कम कर देनी चाहिए. जब भोजन की मात्रा ठीक यानि थोड़ी कम और सादा हो तब सुबह उठकल खाली पेट गरम पानी में थोड़ा शहद मिलाकर पीना चाहिए. पहले 250 ग्राम पानी लेकर गुनगुना कर लें फिर उसमें एक चम्मच शुद्ध और बढ़िया शहद डालना चाहिए.पानी बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, पानी गुनगुना और पीने योग्य होना चाहिए. यह शहद मिला हुआ पानी एक बार में और जल्दी-जल्दी नहीं पीना चाहिए बल्कि धीरे-धीरे और घूंट-घूंट करके उसी तरह पीना चाहिए जिस तरह गर्म दूध और चाय पीते हैं.सुबह पीने के अलावा इसे आप दिन में तीन बार दोहरा सकते हों लेकिन याद रहे इसे खाली पेट ही पीना है.खाना खाने के बाद ऐसा करना बहुत हानिकारक है.

इस बात को जरूर ध्यान रखें कि शहद मिला हुआ पानी उतना ही गर्म हो जितना गर्म सामान्य शरीर में रक्त होता है. यादि पानी की गर्मी शरीर के रक्त की गर्मी से अधिक होगी तो उससे लाभ के स्थान पर हानि अधिक होगी.

2. भूख बढ़ाने में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

जिन लोगों को भूख नहीं लगती अपच हो जाती है या भोजन पर से बिल्कुल रुचि हट जाती है वो 2-4 उपवास करके पेट साफ कर ले और खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पिए इससे उसके शरीर में आश्चर्यजनक लाभ देखने को मिलेंगे. कई लोग ऐसे मौकों पर शीघ्र आराम के लिए चूर्णों आदि का प्रयोग करते हैं उससे एक तो चूर्ण की आदत लग जाती है और बाद में चूर्ण भी कार्य करना बंद कर देता है. इतना ही नहीं चूर्ण के हानिकारक प्रभाव भी बाद में देखने को मिलते हैं. ऐसी अवस्था में गुनगुने पानी के साथ शहद अमृत के समान है और मैं खुद इस अवस्था से गुजर चुका हूं तो मैंने खुद इसका प्रयोग किया है. मैं प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद पीता हूं. इससे मुझे आश्चर्यजनक लाभ हुआ और तब से मैं रोज इसका सेवन करता हूं. अगर कोई ऐसा रोग नहीं भी है तो भी सुबह शाम चाय के स्थान पर खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करते रहना चाहिए जिससे स्वास्थ्य सुधरता जाएगा और अन्य बीमारियां भी नज़दीक नहीं आएंगी.

3. पित्ताशय के रोग में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

यदि किसी का पित्ताशय ठीक से काम ना करता हो तो उसके लिए शहद का प्रयोग करना बहुत लाभदायक होता है.हालांकि शायद ही ऐसी कोई बीमारी होगी जिसमें डॉक्टर शहद देने को मना करे.पित्ताशय के रोग में भी डॉक्टर, वैद्य अक्सर चीनी या अन्य कोई भी मीठी चीज खाने को मना करते हैं. लेकिन ऐसी बीमारी में शहद बिना किसी हानि की आशंका के दिया जा सकता है. जब रोगी किसी कारण से बहुत अधिक कमजोर हो जाता है तो डॉक्टर उसे टॉनिक लिखते हैं जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो जाते हैं और कुछ समय बाद हमें शरीर पर उसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं. इस अवस्था में शहद सर्वोत्तम टॉनिक है और बलवर्धक है. इसका लाभ आश्चर्यजनक है.

4. थकावट दूर करने में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

जब लोग काम करते करते या कोई भी शारीरिक परिश्रम करते करते थक जाते हैं तब वो थोड़ा चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक पीकर थकावट दूर करने की कोशिश करते हैं लेकिन इस सब चीजों से हमें कोई फायदा नहीं होता सिर्फ नुकसान ही होता है. यदि इन सबके बदले में गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिया जाए तो एक तो इन पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से बचा जा सकता है और दूसरी ओर शहद के सेवन से थकावट दूर होने के अलावा और भी लाभ होते हैं. इसी प्रकार हम दिन में दो-तीन बार चाय पीते हैं यदि उसके स्थान पर शहद लिया जाए गुनगुने पानी के साथ तो उससे स्वास्थ्य को बहुत अधिक लाभ पहुंचता है और चाय आदि से स्वास्थ्य को जो हानि होती है उससे भी आसानी से बचा जा सकता है.

5. नवजात शिशुओं के आहार में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

जब बच्चे का जन्म होता है तो ज्यादातर लोग बच्चे को मां का दूध पिलाते हैं जिससे उसकी आंते साफ हो जाएं लेकिन कुछ लोग कई प्रकार की घुट्टी पिलाते हैं जो कि हानिकारक होती है उसके स्थान पर गुनगुने पानी के साथ शहद देना सबसे अच्छा होता है और जैसे-जैसे बच्चा बढ़ा होता है लोग दूध में पानी मिलाकर बच्चों को पिलाते हैं जिससे कि वह दूध आसानी से पचा सकें, कुछ लोग दूध में चीनी या गुड़ भी मिलाते हैं लेकिन बच्चों के दूध में चीनी या गुड़ मिलाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है उसके स्थान पर दूध में शहद मिलाना चाहिए जिससे बच्चा स्वस्थ्य और हष्ट-पुष्ट रहेगा और जल्दी ही किसी बीमारी की चपेट में नहीं आएगा और दूसरी ओर चीनी आदि के हानिकारक प्रभाव से भी बच्चे को बचाया जा सकता है. यदि बच्चे को दस्त, बदहज़मी, कब्ज़ हो जाए तो भागकर डॉक्टर के पास जाने के बजाय उन्हें खाने की जगह गाय या बकरी का दूध आहार के तौर पर दिया जाए और दवाई के रूप में गुनगुने पानी में शहद मिलाकर दें. बस फिर कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

6. सुंदरता बढ़ाने के लिए(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

शहद का सेवन किसी भी तरह से नियमित करने से शरीर स्वस्थ और तंदरुस्त तो रहता ही है साथ ही युवा अवस्था लंबे समय तक रहती है. चेहरे पर निखार बढ़ता है और बरकरार रहता है.

7. बवासीर के रोग में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

जिन लोगों को बवासीर की शिकायत है वह यदि भोजन से एक घंटे पहले शहद की चाय पिया करें तो उन्हें इससे बहुत अधिक लाभ होगा और नित्य सुबह-शाम खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिया जाए तो इस रोग से बचा जा सकता है.

8. खांसी में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

खांसी में शहद को गुनगुने पानी में नींबू के साथ मिलाकर पीने से प्राकृतिक लाभ होता है.

9. गले की सूजन में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

यदि गला सूज गया है तो गर्म दूध में थोड़ा शहद, थोड़ी ग्लिसरीन मिलाकर पीना चाहिए. दूध हमेशा गर्म होना चाहिए.

10. कफ में(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

यदि शरीर में कफ बहुत बढ़ गया हो तो गर्म दूध या गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शीघ्र ही लाभ होता है. वैसे मीठी चीज कफ को बढ़ाती है लेकिन शहद मीठा होते हुए भी कफ को शीघ्रता से भगाता है.

11. क्षय रोग(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

क्षय रोगी को मधु का सेवन कराया जाए तो इससे बहुत अधिक लाभ हो सकता है. क्षय के रोगी का मधु से बहुत पोषण होता है. यदि रोगी को शहद की चाय बराबर दी जाए तो उसकी ताकत भी बढ़ती है और उसकी भूख भी बढ़ती है. यदि क्षय रोग के आरंभ में ही शहद का सेवन कराया जाए तो रोग बढ़ नहीं पाता है और बहुत जल्दी चला जाता है. क्षय के रोगी को गर्म पानी से स्नान कराना चाहिए और जितना हो सके खुली हवा में रहना चाहिए और छोटा-मोटा काम करते रहना चाहिए.

12. दमा रोग(Benefits of honey in hindi/Shahad ke fayde):-

श्वास या दमा के रोग में संतुलित भोजन करने से और नियमित गुनगुने पानी में शहद का सेवन करने से दमा से छुटकारा पाया जा सकता है.

13. मानिसक कमजोरी में :-

जिन बच्चों या वयस्कों में मानसिक कमजोरी है उन्हें नियमित गर्म दूध या पानी में शहद मिलाकर देने से यह रोग ठीक हो जाता है.

14. खून की कमी :-

जिन लोगों के अंदर खून की कमी है और कमजोर हो चुके हैं, बहुत सारी दवाई खिलाने के बाद भी कोई लाभ नहीं होता उन्हें गर्म दूध में थोड़ा पानी और शहद मिलाकर दिन में 4-5 बार पीने से आश्चर्यजनक लाभ होता है. उन्हें खाना खूब चबाकर खाना चाहिए, व्यायाम करना चाहिए और खुली हवा में घूमना चाहिए.

15. मूत्राशय के रोग में :-

जिन लोगों को मूत्राशय का किसी प्रकार का रोग हो उन्हें भी गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन खाली पेट करना चाहिए इससे, मूत्राशय के रोग दूर होते हैं और मूत्राशय निरोग रहता है.

16. शराब, तंबाकू सिगरेट छुड़ाने में :-

Benefits of honey in hindi|Shahad ke fayde 1

इन सभी मादक पदार्थों के सेवन से शरीर में खून में ज़हर फैल जाता है जिसे नित्य शहद के सेवन से ही शुद्ध किया जा सकता है और मादक  पदार्थों की लत को छुड़ाया जा सकता है. ऐसा करने के लिए बहुत दृढ़ संकल्प की जरूरत होगी.

17. अनिद्रा भगाने में :-

नींद ना आने का कारण कुछ भी हो जैसे चिंता, दुख, दिमाग की कमजोरी या पेट की कोई कमी इसे दूर करने के लिए शहद का नित्य सेवन गुनगुने पानी के साथ या शहद की चाय बहुत लाभदायक है.

18. जुकाम में :-

यदि जुकाम की शुरुआत से गर्म पानी के साथ थोड़ा शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिया जाए तो जुकाम रुक जाता है.

19. चर्बी कम करने में :-

गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिला रोज सुबह-शाम खाली पेट पीने से चर्बी कम होती है और मोटापा घट जाता है.

20. मुंह के रोग में :-

पानी में शहद मिलाकर कुल्ला करने से मुंह साफ होता है और सभी प्रकार के मुंह के रोगों से छुटकारा मिलता है.

इसके अलावा शहद के अनेकों उपयोग व लाभ होते हैं जिन्हें हम अपनी अगली पोस्ट में साझा करेंगे.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पंसद आयी हो तो अपने परिजनों, दोस्तों को जरूर शेयर करें और bell icon को press करना ना भूलें.

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *