अमरूद के 15 फायदे|Guava meaning in hindi

guaba

Guava meaning in hindi – Guava(अमरूद) कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है जिसका वैज्ञानिकनाम सीडियम गुआवा (Psidium guajava) है. यह हमें कई सारी बीमारियों से बचाता है. इसके इतने स्वास्थ्य संबंधी लाभ हैं कि ये एक औषधि से कम नहीं है. Guava(अमरूद) में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. अमरूद विटामिन ए और बी का भी अच्छा स्रोत है. अमरूद की तरह उसकी पत्तियां भी काफी लाभदायक होती हैं. इसकी पत्तियों को हर्बल टी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

वैज्ञानिकों की मानें तो Guava(अमरूद) की उत्पत्ति अमरीका के उष्ण कटिबंधीय भाग तथा वेस्ट इंडीज़ से हुई. अमरूद कई सारे गुणों से तो भरपूर है ही साथ ही यह अत्यधिक सहिष्ण भी है जिसके चलते अनेक प्रकार की मिट्टी और जलवायु में इसकी खेती की जा सकती है. यह इतना सस्ता बिकता है कि इसे गरीब का प्रमुख फल माना जाता है.

Guava(अमरूद)एक ऐसा फल है जिसे हर तरह की मिट्टी में उपजा सकते हैं लेकिन बलुई दोमट इसके लिए सबसे आदर्श मिट्टी है. भारत में अमरूद Guava(अमरूद) की प्रसिद्ध किस्में हैं जैसे इलाहाबादी सफेदा, लाल गूदेवाला, चित्तीदार, करेला, बेदाना अमरूद सेब आदि. अमरूद के अलग-अलग भाषा में नाम भी अलग-अलग हैं. जैसे अंग्रेजी में गुआवा(guava), बंगाली में पेयारा व मराठी में पेरु आदि.

Guava(अमरूद) के 15 चमत्कारिक फायदे |Guava meaning in hindi

अब बात करते हैं Guava(अमरूद) के चमत्कारिक गुणों की…अमरूद खाने के इतने सारे फायदे हैं कि आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे जो निम्नलिखित हैं :-

  1. मधुमेह(Diabetes) में फायदेमंद (Guava meaning in hindi)- कुछ शोधों में ये सिद्ध हुआ है कि अमरूद मधुमेह को नियंत्रित करता है. Guava(अमरूद) की पत्तियों का अर्क ब्लड शुगर लेवल में सुधार लाता है साथ ही लंबे समय तक ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. एक शोध के मुताबिक अमरूद की पत्तियों से बनी चाय में एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम गतिविधि को कम कर मधुमेह रोगियों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करती है. इसके अलावा यह सुक्रोज़ और माल्टोज़ को सोखने से शरीर को रोकती है जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है. यह इंसुलिन के स्तर में स्थिरता बनाए रखता है. माना जाता है कि Guava(अमरूद) की पत्ती से बनी चाय 12 सप्ताह पीने से इंसुलिन के उत्पादन में वृद्धि के बिना रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं. अमरूद टाइप-2 शुगर से शरीर को ग्रस्त करने से रोकता है.
  2. दिल का रखे ख्याल (Guava meaning in hindi) – अमरूद के सेवन से आप अपने दिल को भी स्वस्थ रख सकते हैं. इसमें उच्च मात्रा में मौजूद पोटेशियम और फाइबर दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.
  3. वज़न कम करे (Guava meaning in hindi) – Guava(अमरूद) में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी भूख को जल्दी शांत कर देते हैं जैसे स्थूलखाद्य(roughage), विटामिन, प्रोटीन, एवं विभिन्न प्रकार के खनिज जिससे आपकी भूख जल्दी मिट जाती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होती. इसमें सेब, संतरा, अंगूर एवं अन्य फलों की तुलना में शुगर भी कम पाया जाता है.
  4. पाचन तंत्र को सुधारे (Guava meaning in hindi) – Guava(अमरूद)द फाइबर आहार का सर्वोत्तम स्रोत है. लिहाजा अमरूद के अधिक सेवन से मल त्यागने में आसानी होती है और कब्ज से राहत मिलती है. सिर्फ एक अमरूद में 12 फीसदी फाइबर पाया जाता है.
  5. कैंसर को रोके (Guava meaning in hindi) Guava(अमरूद) में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है. कई शोधों में यह सिद्ध हुआ है कि अमरूद की पत्तियों का तेल कैंसर को रोकने में आधुनिक दवाइयों से भी ज्यादा सक्षम है. इसके अलावा अमरूद में संतरे से भी चार गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर उसे कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.
  6. आंखों के लिए फायदेमंद(Guava meaning in hindi)- Guava(अमरूद) का सेवन हमारी आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसका सेवन आंखों की रोशनी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल अमरूद में अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. अमरूद आंखों से संबंधित कई रोगों जैसे मोतियाबिंद आदि से बचाव करता है.
  7. थायरोइड में लाभदायक(Guava meaning in hindi)- अमरूद को थायरोइड की समस्या में भी काफी लाभदायक  माना गया है. दरअसल यह कॉपर का बहुत अच्छा स्रोत है जो अपने पोषक तत्वों से थायरोईड की समस्या में राहत पहुंचाता है.
  8. गर्भावस्था में दें अनेक फायदे(Guava meaning in hindi)- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. फलों का सेवन गर्भवती महिला के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिनमें अमरूद सबसे ज्यादा पोषक माना जाता है क्योंकि अमरूद फोलेट का अच्छा स्रोत है. इसके अलावा अमरूद में मौजूद पोषक तत्व बच्चे में जन्म दोष को भी रोकते हैं और उसके दिमागी विकास में भी काफी सहायक होते हैं.
  9. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल(Guava meaning in hindi)- आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी काफी आम हो गई है. ये समस्या इतनी गंभीर है कि इससे दिल का दौरा पड़ने, आंखों की रोशनी कम होने और मौत तक हो सकती है. इस समस्या से निजात दिलाने में अमरूद फायदेमंद साबित होता है. अमरूद में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है और ब्लड प्रेशर भी कम करता है.
  10. त्वचा बनाए चमकदार(Guava meaning in hindi)- अमरूद का सेवन आपकी त्वचा को भी निखारता है. अमरूद खाने से आपकी त्वचा जवां और खिली-खिली रहती है. कच्चा अमरूद या फिर अमरूद की पत्तियों के काढ़े से मुंह धोने से त्वचा में अलग ही निखार आता है. यह झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है. एक तरह से कहा जाए तो यह त्वचा से संबंधित सभी विकारों का एकमात्र रामबाण इलाज है
  11. सर्दी-जुकाम में दे राहत(Guava meaning in hindi)- आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा कि अमरूद सर्दी-जुकाम में कैसे राहत दिला सकता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत है. अमरूद की तासीर ठंडी जरूर होती है लेकिन इसमें उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन-सी सर्दी-जुकाम को कम कर सकता है.इसके लिए आप कच्चे अमरूद को नमक या फिर काले नमक के साथ खाएं. लेकिन ध्यान रहे कि अमरूद खाने के बाद आप पानी ना पिएं.
  12. दिमागी विकास के लिए जरूरी(Guava meaning in hindi)- अमरूद का सेवन हमारे दिमागी विकास में भी काफी लाभदायक सिद्ध होता है. इसमें इतने सारे गुण मौजूद हैं जो मानसिक रूप से व्यक्ति को काफी मजबूत बनाते हैं. अमरूद में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन-सी मानसिक समस्या या अल्जाइमर की बीमारी से व्यक्ति का बचाव करता है. विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है.
  13. मांसपेशियों और हड्डियों को बनाए स्वस्थ(Guava meaning in hindi)- अमरूद में मौजूद विटामिन-डी मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ बनाता है. इसलिए रोज अपने आहार में अमरूद को शामिल करें.
  14. मासिक धर्म में लाभदायक(Guava meaning in hindi)- अपने मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे मूड स्विंग्स, पेट दर्द, ऐंठन, सिरदर्द, कमर दर्द आदि. ऐसे में अमरूद का सेवन काफी लाभदायक सिद्ध होता है. अमरूद की पत्तियों का अर्क दर्द से काफी हद तक राहत दिलाता है.
  15. तनाव करे दूर(Guava meaning in hindi)- अमरूद खाने से तनाव भी दूर होता है. अमरूद में मौजूद मैग्नीशियम शरीर की नसों और मांसपेशियों को आराम देकर तनाव को कम करता है. एक शोध में यह भी पता चला है कि मैग्नीशियम व्यक्तियों में चिंता को दूर भगाने में मददगार साबित हुआ है. कुल मिलाकर अमरूद खाएं और खुदको तंदरुस्त बनाएं.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पंसद आयी हो तो अपने परिजनों, दोस्तों को जरूर शेयर करें और bell icon को press करना ना भूलें जिससे आपको हेल्थ से जुड़ी अन्य जानकारियां हमारे लेख द्वारा मिलती रहे.

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *