kadha recipe in hindi

kadha recipe in hindi
kadha recipe in hindi

kadha recipe in hindi – Corona virus (covid-19) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. आलम यह है कि पूरी दुनिया इसे लेकर खून के आंसू रो रही है. महामारी का ऐसा भयंकर रूप ना पहले कभी किसी ने देखा और ना ही सुना होगा. एक पल में जैसे सब कुछ तबाह हुए चला जा रहा है और इंसान बेबस लाचार आंखों से अपनी बर्बादी को देख रहा है. कोरोना के मामलों ने अब भारत में भी तेजी की ऐसी रफ्तार पकड़ ली है कि सरकार भी हक्की बक्की रह गई है. किसी को समझ नहीं आ रहा है कि अब इस पर काबू पाएं तो आखिर कैसे. लॉकडाउन बढ़ाते हैं तो भविष्य में भूखे मरने की नौबत आ सकती है और अगर नहीं बढ़ाते हैं तो कोरोना के मामलों की बाढ़ आ सकती है जो शायद पूरे देश को एक साथ ले डूबे. कुल मिलाकर एक तरफ कुआं तो दूसरी तरफ खाई है. करें तो क्या करें.

kadha recipe in hindi

बेबसी और उदासी के इसी आलम के बीच Corona(कोरोना) का पुख्ता इलाज ढूंढ़ने की भी जीतोड़ कोशिश की जा रही है. चीन, इज़रायल, इटली, अमेरिका समेत कई देश Corona(कोरोना) की वैक्सीन बनाने का अपना-अपना दावा ठोंक रहे हैं हालांकि पूर्ण रूप से अभी तक किसी को भी कामयाबी नहीं मिली है. या यूं कह लें कि कोरोना का टीका बाजार में आने में अभी तीन से चार महीने का वक्त और लग सकता है.

kadha recipe in hindi

भारत में भी Corona(कोरोना) की वैक्सीन व इसकी अन्य दवाई को लेकर काम जोरों-शोरों से चल रहा है. खुद पीएम मोदी इसकी निगरानी कर रहे हैं. ट्रायल चल रहा है सब कुछ ठीक रहा है तो Corona(कोरोना) का पक्का इलाज भी जल्द ही आ जाएगा पर तब तक क्या. लिहाजा Corona(कोरोना) से बचाव में भारत अब आयुर्वेद की तरफ उम्मीद भरी नजरों से देखा जा रहा है. Corona(कोरोना) से खुद को सुरक्षित रखने के लिए शरीर की immunity(इम्युनिटी) यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता(immunity) मजबूत होगी तो Corona(कोरोना) का असर कम होगा. सरकार की तरफ से इसके लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है. आयुष मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को Ayush kadha(आयुष काढ़ा) बनाने की विधि भी सौंपी गई है. आज अपनी इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं Ayush kadha(आयुष काढ़ा) किस हद तक Corona(कोरोना) से बचाने में कामयाब हो सकता है. इसके क्या-2 फायदे हैं और कैसे आप इसे तैयार करें.

kadha recipe in hindi

पुराने जमाने में हर बीमारी का इलाज Ayurved(आयुर्वेद) में छुपा होता था. आयुर्वेद से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो आयुर्वेद में विस्तार रूप से इस बात का वर्णन किया गया है कि महामारी क्यों आती है और इसका कैसे इलाज किया जा सकता है. Ayurved(आयुर्वेद) में एक से बढ़कर एक बीमारी का इलाज है. देश एक बार फिर आयुर्वेद की शरण में है.

Corona(कोरोना) से बचाव के लिए मोदी सरकार और तमाम डॉक्टर्स Ayush kadha(आयुष काढ़ा) पीने की सलाह दे रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि ये काढ़ा कैसे तैयार किया जा सकता है.

kadha recipe in hindi

ऐसे बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर आयुष काढ़ा(Ayush kadha)|kadha kaise banaye

  1. आयुष काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए चार से पांच तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च, अदरक, दालचीनी और मुनक्का.
  2. अब आप एक कप पानी में चार तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी और मुनक्का डालकर पानी को उबालें.
  3. इसे मीठा करने के लिए इसमें गुड़ या शहद(honey) भी मिला लें.

kadha recipe in hindi

दिन में दो बार आयुष काढ़े को पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. खुद पीएम मोदी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस काढ़े को पीने की सलाह दे चुके हैं. आयुष मंत्रालय ने तो बकायदा राज्यों को इसे बनाने की विधि भी बताई है.

kadha recipe in hindie

इसके अलावा आप चाहे तो दिन में एक या दो बार हर्बल चाय भी पी सकते हैं इससे भी आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी. Corona(कोरोना) से लड़ने में आपके लिए निम्नलिखित चीजें महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं:-

  1. पूरा दिन गुनगुना पानी पिएं.
  2. दिन में दो बार काढ़ा पिएं
  3. हर्बल चाय की आदत डालें.
  4. खाने में अदरक, कालीमिर्च, तुलसी, इलायची, शहद शामिल करें.
  5. योग अभ्यास, प्रणायाम, और ध्यान लगाएं.
  6. च्यवनप्राश खाएं, हल्दी वाला दूध पिएं

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *