15 Amazing benefits of Garlic in hindi|lehsun ke fayde

benefits of Garlic in hindi (लहसुन के फायदे/lehsun ke fayde)

Benefits of Garlic in hindi – लहसुन(Garlic) औषधीय गुणों से भरपूर एक मसाला है. लहसुन(garlic) को अगर हम गुणों की खान कहें तो यह गलत नहीं होगा. यह अनेक रोगों की एक दवा है. कहने को लहसुन(garlic) को खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन स्वास्थ्य पर इसके लाभ किसी औषधि से कम नहीं है. लहसुन(garlic) का इतिहास काफी पुराना है. सदियों से भोजन का स्वाद और स्वास्थ्य सुधारने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी लहसुन(garlic) का औषधीय महत्व है. भारत के अलावा ग्रीस, ईरान, तिब्बत, इज़राइल, पर्शिया जैसे कई देशों में लहसुन को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. प्राचीन समय से आधुनिक समय तक दुनिया इसके औषधीय गुणों का लोहा मानती आई है.

लहसुन(garlic) का परिचय

वानस्पतिक नाम- एलियम सैटिवुम

कुल- एलिएसी

सामान्य नाम-लहसुन, गार्लिक

संस्कृत नाम- अशोभक

उपयोगी भाग- गांठ

तासीर-गर्म

भौगोलिक विवरण

लहसुन मूल रूप से एशिया से संबंधित है. इसकी खेती भारत, चीन, यूरोप, ईरान, और मैक्सिको में की जाती है.

लहसुन(Garlic) से जुड़े रोचक तथ्य

लहसुन(garlic) प्याज के वंश का एक मसाला है. लहसुन(garlic) को प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी कहा जाता है. दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे एक रोगनाशक औषधि का नाम दिया है. बहुत कम ही लोगों को ये पता होगा कि आयुर्वेद में जिन 6 स्वादों का जिक्र किया गया है उनमें से पांच तो अकेले लहसुन(garlic) में ही मौजूद हैं. आयुर्वेद में तीखा, नमकीन, मीठा, खट्टा, कड़वा और कसैले स्वाद का वर्णन किया गया है जिनमें लहसुन में खट्टा छोड़कर बाकी सभी स्वाद मिलते हैं.

लहसुन(garlic) विटामिन C, विटामिन B6 और मैंग्नीज़ का उच्चतम स्रोत है. इसके अलावा इसमें अन्य पौषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लहसुन(Garlic) की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 19 अप्रैल को राष्ट्रीय लहसुन दिवस मनाया जाता है.

लहसुन(Garlic) के बारे में जो आप नहीं जानते होंगे

  1. दुनिया में लहसुन/lehsun(garlic) की 300 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती हैं.
  2. पहले और दूसरे विश्व युद्ध में लहसुन(garlic) को घाव पर एंटीसेप्टिक की तरह इस्तेमाल किया गया था.
  3. लहसुन(lehsun) को सिरका और नींबू के रस के साथ मिलाकर डिसइनफेक्टेंट की तरह उपयोग किया जा सकता है.
  4. कहा जाता है कि प्राचीन ग्रीस में लोग शादी समारोह में एक-दूसरे को लहसुन व अन्य जड़ीबूटियों से बने गुलदस्ते भेंट किया करते थे.
  5. माना जाता है प्राचीन समय में कुछ सैनिक युद्ध से पहले अपनी ताकत बढ़ाने के लिए  लहसुन का सेवन किया करते थे.
  6. औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन(garlic) कुत्ते और बिल्लियों के लिए ज़हरीला माना जाता है.

लहसुन(garlic) के फायदे |benefits of Garlic in hindi

लहसुन(garlic) एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर है. इसमें एलीसीन(Allicin) और सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें एजोइन(Ajoene) और एलीन(Allein) जैसे यौगिक भी मौजूद होते हैं. लहसुन के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  1. दिल को रखे तंदरुस्त (benefits of Garlic in hindi)-लहसुन(garlic) को दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है. यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है.
  2. हाई बीपी(high blood pressure) करे कंट्रोल-लहसुन में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का भी अद्भुत गुण मौजूद है. लहसुन में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं.
  3. डायबिटीज़(diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंदमधुमेह(diabetes) के रोगियों के लिए भी लहसुन(Garlic) का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लहसुन का नियमित सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है. शोध के मुताबिक लहसुन(garlic) शरीर में शुगर को नियंत्रित करने वाले हार्मोन्स को बनाता है.
  4. वज़न घटाए(weight loss) (benefits of Garlic in hindi)- लहसुन(garlic) को वज़न घटाने में भी लाभकारी पाया गया है. इसका एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापे को कम करने में मददगार सिद्ध हो सकता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपकी ज्यादा और अनावश्यक चीजें खाने की इच्छा को खत्म कर देते हैं. इसके लिए बेहतर है आप सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करें.
  5. Immunity(रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाए- शरीर की निरोगी काया के लिए उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना काफी जरूरी है. नियमित रूप से लहसुन की एक कली का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकता है. शोध के मुताबिक लहसुन(garlic) खाने से शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है.
  6. सर्दी-खांसी दूर भगाए (benefits of Garlic in hindi)- लहसुन(garlic) की तासीर गर्म होती है. इसके अलावा इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. लिहाजा सर्दी-खासी में इसका सेवन काफी कारगर सिद्ध होता है. सर्दी खांसी को यह जादुई तरीके से दूर भगा सकता है.
  7. Asthma(दमा) में फायदेमंद (benefits of Garlic in hindi)-लहसुन(garlic) का सेवन श्वसन संबंधी बीमारियां जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में काफी लाभकारी माना जाता है.
  8. कैंसर रोकने में सहायक (benefits of Garlic in hindi)- कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को रोकने में भी लहसुन(garlic) काफी कारगर सिद्ध होता है. लहसुन में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं. लहसुन को पेट, गैस्ट्रिक और कोलन कैंसर में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो लहसुन में मौजूद एलिल सल्फर यौगिक कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इसके लिए लहसुन(garlic) का नियमित सेवन करें.
  9. पाचन शक्ति बढ़ाए (benefits of Garlic in hindi)- लहसुन(garlic) को पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. लहसुन पाचन रस के स्राव को बढ़ाकर पेट के कार्यों को नियंत्रित करता है. इसके लिए आप लहसुन(garlic) की कलियों को कुचलकर लौंग, पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं. इससे पाचन संबंधी सभी विकार दूर होते हैं.
  10. मुंह को रखे स्वस्थ (benefits of Garlic in hindi) – लहसुन(garlic) का प्रयोग मुंह को स्वस्थ बनाए रखता है. दांतों और मसूड़ों से जुड़ी सभी समस्याओं में लहसुन कारगर सिद्ध होता है. यह खराब बैक्टीरिया को मारता है और अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करता है जिससे दांत और मसूड़ों संबंधी सभी बीमारियां दूर होती हैं. इसके अलावा दांत दर्द में भी लहसुन(garlic) काफी आराम देता है.
  11. गठिया के दर्द को भगाए (benefits of Garlic in hindi)- प्राचीन काल से लहसुन(garlic) को गठिया के दर्द में उपयोगी माना गया है. लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया से जुड़ी विभिन्न समस्याओं में लाभकारी साबित होता है. लहसुन के नियमित सेवन से गठिया के कारण होने वाली सूजन और दर्द को दूर किया जा सकता है.
  12. यूटीआई/UTI(Urinary tract infection) में लाभदायक– लहसुन(garlic) में संक्रमण से लड़ने का अद्भुत गुण होता है. यही कारण है कि मूत्र पथ(Urinary tract) में होने वाले संक्रमण में लहसुन का सेवन लाभकारी साबित होता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक लहसुन यूटीआई और गुर्दे के संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है.
  13. पुरुषों के लिए वरदान (benefits of Garlic in hindi)- लहसुन(garlic) को पुरुषों के लिए वरदान माना गया है. इसमें मौजूद विभिन्न औषधीय गुण पौरुष शक्ति को बढ़ाते हैं. यह न सिर्फ पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है बल्कि मर्दाना ताकत में भी इजाफा करता है. इसके लिए लहसुन को खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.
  14. बालों के लिए फायदेमंद (benefits of Garlic in hindi) – लंबे, खूबसूरत और काले बाल हर लड़की की चाहत होती है. लेकिन आज के इस वक्त में बालों की समस्याएं काफी परेशान करती हैं. लेकिन लहसुन की मदद से आप बाल संबंधित अपनी सभी समस्याएं दूर कर सकती हैं. फिर चाहे वो बालों का झड़ना हो, उनका असमय सफेद होना. इन सभी समस्याओं में लहसुन लाभकारी सिद्ध होता है. लहसुन(garlic) में मौजूद सल्फर और सेलेनियम बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं साथ ही नए बाल उगाने में भी सहायक होते हैं.
  15. एलर्जी रोके लहसुन (benefits of Garlic in hindi) – लहसुन(garlic) किसी भी तरह की एलर्जी से राहत दिलाने में सक्षम है. लहसुन में उत्तम एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह की एलर्जी को ठीक करने में मददगार साबित होते हैं. लहसुन एलर्जी वाली कोशिकाओं पर हमला करके उन्हें रक्त प्रवाह से हटा देता है और एलर्जी को ठीक करता है.

plz like and share

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *