Garam pani peene ke fayde

garam pani peene ke fayde
garam pani peene ke fayde

Garam pani peene ke fayde-जल ही जीवन है. बिना पानी के हम जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते. यही कारण है कि आयुर्वेद में जल को पंच महाभूतों में से एक बताया गया है. दिन में हमें कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि शरीर कभी भी डिहाइड्रेट ना हो. पानी वैसे तो हर रूप में अच्छा है लेकिन अगर आप सामान्य की जगह हल्का गर्म या फिर गुनगुना पानी पीते हैं तो सोने पर सुहागा होगा. इन दिनों वैसे ही कोरोना वायरस(COVID-19) से बचाव के लिए दिन भर गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही है जिसका असर भी देखा जा रहा है. कई लोग गर्म पानी पीकर ही कोरोना(COVID-19) से खुद को बचा रहे हैं.

garam pani peene ke fayde (गर्म पानी पीने के फायदे)

दरअसल गर्म पानी गुणों का खजाना होता है. प्राचीन काल से ही गर्म पानी पीने को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता रहा है. गर्म पानी हल्का होता है और स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम माना जाता है. सुबह के वक्त खाली पेट गर्म पानी पीने के अपने ही कई अद्भुत फायदे हैं. आज अपनी इस पोस्ट में हम आपको गर्म पानी पीने के 20 गजब के फायदे बताने जा रहे हैं.

garam pani peene ke 20 fayde (गर्म पानी पीने के 20 फायदे)

गर्म पानी को अगर हम अन्य किसी भी पेय पदार्थ से श्रेष्ठ कहें तो गलत नहीं होगा. चाय, कॉफी के बजाय अगर आप गर्म पानी की आदत डाल लें तो आप अपने शरीर को कई सारी बीमारियों से प्राकृतिक तौर पर ही दूर रख सकते हैं. गर्म पानी पीने के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  1. कब्ज मिटाए (Garam pani peene ke fayde) – गर्म पानी को पेट के लिए अमृत के समान माना जाता है. प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से कब्ज़ की समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है. सिर्फ कब्ज़ ही नहीं प्रतिदिन गर्म पानी का सेवन पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी जड़ से मिटा देता है. जैसे गैस, एसिडिटी इत्यादि.  
  2. पाचन तंत्र सुधारे (Garam pani peene ke fayde) – गर्म पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है. गर्म पानी खाने को ठंडे पानी के मुकाबले कई गुना तेजी से पचाता है. जिससे पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती. गर्म पानी पाचन शक्ति को बढ़ाता है व पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है.
  3. जोड़ों के दर्द में दे राहत (Garam pani peene ke fayde) – गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या से भी निजात मिलती है.
  4. त्वचा बनाए चमकदार (Garam pani peene ke fayde) -गर्म पानी के सेवन के त्वचा पर भी गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से हमारी त्वचा  स्वस्थ व चमकदार रहती है.
  5. झुर्रियां कम करे (Garam pani peene ke fayde) -त्वचा को चमकदार बनाने के साथ ही गर्म पानी चेहरे पर से झुर्रियों को भी साफ करता है.
  6. बुढ़ापे को रोके (Garam pani peene ke fayde) -गर्म पानी पीने की स्वस्थ आदत डालकर आप समय से पहले आने वाले अपने बुढ़ापे को भी रोक सकते हैं. प्रतिदिन सुबह एक गिलास गर्म पानी का सेवन करने से आपका चेहरा जवान बना रहता है. गर्म पानी शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालता है और त्वचा के ऊतकों को ठीक करता है.
  7. दमा के मरीजों के लिए लाभदायक (Garam pani peene ke fayde)- गर्म पानी का सेवन दमा(asthma) के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दमा का मरीज अगर प्रतिदिन गर्म पानी पिए तो उसे सांस उखड़ने और खांसी की समस्या से आराम मिलता है. अक्सर हमने देखा भी होगा कि खांसी उठने पर गर्म पानी पीने से राहत मिलती है और गला भी सिकता है.
  8. सर्दी-जुकाम में रामबाण (Garam pani peene ke fayde)- सदियों से हमारे बड़े- बुज़ुर्ग हमें सर्दी जुकाम होने पर गर्म पानी पीने की सलाह देते आ रहे हैं. सर्दी ज़ुकाम में गर्म पानी का सेवन प्रभावशाली तरीके से फायदेमंद साबित होता है. ऐसे वक्त में अगर आप ठंडा पानी पिएंगे तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. इसलिए गर्म पानी पिएं.
  9. तन और मन को रखे तरोताजा (Garam pani peene ke fayde)- प्रतिदिन सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से आप दिनभर खुद को तरोताजा महसूस करेंगी.
  10. वजन कम करे (Garam pani peene ke fayde)- गर्म पानी पीने से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है.  प्रतिदिन सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है. गर्म पानी शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. आप चाहें तो हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकती हैं.
  11. तनाव कम करे– गर्म पानी पीने का एक फायदा तनाव को दूर करना भी है. चिकित्सकों की मानें तो गर्म पानी पीने से आपका दिमाग शांत होता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं. गर्म पानी आपके केंद्रीय तन्त्रिका तन्त्र(central nervous system) के कार्य करने की क्षमता में सुधार लाता है.
  12. शरीर को करे अंदर से साफ– गर्म पानी शरीर को अंदर से साफ रखता है. गर्म पानी शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर शरीर की अंदरूनी सफाई करता है.
  13. रक्त संचार बढ़ाए– शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होना बहुत जरूरी है. क्योंकि इसी के जरिए शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, पोषक तत्व और मिनरल्स पहुंचते हैं. गर्म पानी का सेवन शरीर में रक्त धमनियों का विस्तार करके रक्त संचार को सुधारता है.
  14. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए– कई अध्ययनों में यह सामने आया है प्रतिदिन सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही इससे विटामिन सी की भी प्राप्ति होती है.
  15. नाक और गले की समस्या में आराम-नाक व गले में किसी तरह की कोई दिक्कत हो जैसे सांस लेने में दिक्कत, खराश, खांसी ऐसे में गर्म पानी से गरारे करने पर काफी राहत मिलती है.
  16. मुंहासों से दिलाए छुटकारा– अपना साफ-सुथरा चमकदार चेहरा किसे पसंद नहीं होता लेकिन आज की इस भागदौड़ और प्रदूषण से भरी जिंदगी में बेदाग चेहरा पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में गर्म पानी का सेवन आपकी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकता है. प्रतिदिन सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से चेहरे पर कील-मुंहासे की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
  17. भूख बढ़ाए– कहते हैं कि गर्म पानी उन लोगों के लिए भी काफी लाभदायक है जिन्हें भूख नहीं लगती या फिर कम लगती है. ऐसे लोग अगर एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पिएंगे तो उनकी भूख खुल जाएगी.
  18. पीरियड्स के दर्द से दिलाए राहत– गर्म पानी मासिक धर्म के दौरान होने वाले पेट व पीठ के दर्द से आराम भी दिलाता है. पानी की गर्माहट पेट की मांसपेशियों को आराम देकर दर्द कम करती है.
  19. बालों के लिए भी फायदेमंद– गर्म पानी बालों के लिए भी काफी लाभकारी है. गर्म पानी का सेवन आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों को भी मुलायम और चमकदार बनाता है. गर्म पानी बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है.
  20. ऊर्जा बढ़ाए– गर्म पानी पीते रहने से आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. दिन में दो बार अगर आप गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएंगे तो आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे. (नींबू के फायदे)
  21. अचलासिया में लाभदायक– गर्म पानी का सेवन अचलासिया की समस्या में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल अचलासिया वो अवस्था है जिसमें मुंह से पेट तक भोजन पहुंचाने वाली नलिका में कोई गड़बड़ी आ जाती है. इससे अपच, सीने में दर्द और मरोड़ की समस्या उत्पन्न होती है. गर्म पानी पीने से इस समस्या से काफी राहत मिलती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *