sapota/Chiku meaning in hindi/चीकू के फायदे

Chiku meaning in hindi
Chiku meaning in hindi

Chiku meaning in hindi– चीकू(chiku) खाना किसे पसंद नहीं होगा. इसका मीठा-मीठा, रसेदार, दानेदार और ठंडा स्वाद इसे सभी फलों से अलग बनाता है. खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने वाला चीकू(chiku) गुणों के मामले में भी किसी से कम नहीं है. देखने में ये फल बेशक ज्यादा आकर्षक ना लगता हो लेकिन खाने में ये उतना ही स्वादिष्ट और गुणों में उतना ही बढ़िया होता है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में चीकू(chiku) एक लोकप्रिय फल के तौर पर पहचाना जाता है.

चीकू(chiku) का परिचय|Chiku meaning in hindi

चीकू को सपोटा(sapota) भी कहते हैं. वहीं अंग्रेजी में इसे Noseberry कहते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. चीकू(chiku) स्वाद में मीठे और ठंडे होते हैं. यह भूरे रंग का होता है. यह देखने में आलू की तरह होता है. इसका पेड़ मध्यम आकार का, सदहारित और छोटी शाखाओं वाला होता है. इसके बीज काले रंग के चमकीले व कठोर होते हैं. चीकू(chiku) के साथ ही उसके बीज भी उपयोगी होते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर चीकू(chiku)|Chiku meaning in hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया चीकू(chiku) कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें निम्नलिखित पोषक तत्व पाए जाते हैं:-

विटामिन ए

विटामिन बी6

विटामिन सी

विटामिन ई

कार्बोहाइड्रेट

जल

ऊर्जा

प्रोटीन

फाइबर

सोडियम

मैग्नीशियम

कैल्शियम

आयरन

पोटेशियम

फास्फोरस

जिंक

कॉपर

चीकू(chiku) में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकते हैं. चीकू(chiku) में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज भी पाया जाता है. जिसकी वजह से इसे ऊर्जा का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है. इसके साथ ही चीकू(chiku) में लेटेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दांतों की कैविटी को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

चीकू(chiku) के फायदे |Chiku meaning in hindi

चीकू(chiku) को गुणों की खान कहा जाए तो गलत नहीं होगा. गर्मियों में तो चीकू(chiku) का कोई तोड़ नहीं है. गर्मियों में चीकू(chiku) का सेवन हमें प्राकृतिक रूप से ना सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि एनर्जी से भरपूर भी रखता है. चीकू(chiku) खाने के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  1. आंखों को रखे स्वस्थ– चीकू(chiku) में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करता है. आंखों के लिए आंवला(amla) के बाद एक चीकू(chiku) ही है जो सबसे बेहतर है.
  2. ऊर्जा बढ़ाए– चीकू(chiku) में प्राकृतिक रूप से ग्लूकोज़ पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है. इसे नेचुरल एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है. इसलिए जब भी आपको थकान महसूस हो आप चीकू(chiku) खाएं आपको तुरंत ही एनर्जी का एहसास होगा.
  3. कैंसर से बचाए– चीकू(chiku) में कैंसर से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. इसे लेकर काफी समय से शोध किया जा रहा है जिसमें अब ये निकलकर आया है कि चीकू में मौजूद एंटी कैंसर गुण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए फेफड़ों व मुंह के कैंसर से शरीर की रक्षा करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है.
  4. हड्डियां बनाए मजबूत-चीकू(chiku) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.
  5. गर्भावस्था में फायदेमंद– चीकू(chiku) का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट व अन्य पोषक तत्व गर्भवती महिला को कमजोरी से बचाते हैं. इसके साथ ही चीकू के सेवन से गर्भवती महिला को उचित्र मात्रा में आयरन और कैल्शियम की भी प्राप्ति होती है.
  6. इम्युनिटी बनाए स्ट्रॉन्ग– चीकू(chiku) का सेवन आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर उसे निरोगी रखने में अहम भूमिका निभाता है.
  7. पाचन और कब्ज– जिन लोगों को पाचन की समस्या है उनके लिए भी चीकू(chiku) काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है. चीकू फाइबर का अच्छा स्रोत है जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है.  
  8. वजन घटाने में सहायक-चीकू(chiku) को वज़न घटाने में भी काफी सहायक माना जाता है. आज के वक्त में मोटापा किसी अभिशाप से कम नहीं है ऐसे में चीकू(chiku) का सेवन आपकी इस परेशानी को कम कर सकता है. दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर चीकू(chiku) में फैट की मात्रा काफी कम होती है. इसके सेवन से आपको सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और पेट भी भर जाता है. इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज़्म को दुरुस्त रखता है जो वजन को कम करता है. यह गैस्टिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत करता है.
  9. संक्रमण से बचाए– चीकू(chiku) में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रामक बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं.
  10. सर्दी जुकाम में लाभदायक– आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि तासीर में ठंडा चीकू(chiku) आपकी सर्दी जुकाम से भी रक्षा कर सकता है लेकिन यह सच है दरअसल इसमें कुछ ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो आपको सर्दी जुकाम से बचाते हैं. चीकू के सेवन से कफ की परेशानी दूर होती है. लंबे समय से चली आ रही खांसी तक चीकू(chiku) के सेवन से ठीक की जा सकती है.
  11. तनाव करे कम– चीकू(chiku) का सेवन आपको दिमागी रूप से भी स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद आयरन दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. जो दिमाग के लिए काफी आवश्यक है. चीकू का सेवन आपके दिमाग की नसों को शांत करके तनाव को कम करता है.
  12. त्वचा निखारे– फाइबर और विटामिन सी से भरपूर चीकू(chiku) आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है. कई सारे फेशियल में चीकू का इस्तेमाल किया जाता है. इसके छिलके चेहरे की टैनिंग और डेड स्किन को हटाने में काफी मददगार सिद्ध होते हैं. इसके छिलकों को फेंकने के बजाय आप उससे अपने चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं. चीकू(chiku) में मौजूद एंटी-फंगल गुण त्वचा को किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं.
  13. बालों के लिए बढ़िया– विटामिन ए, सी और ई से भरपूर चीकू(chiku) आपके बालों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, रूखापन आदि में चीकू के फायदे देखे गए हैं.
  14. रक्तचाप करे नियंत्रित-चीकू(chiku) रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को गतिशील बनाए रखता है. वहीं इसमें मौजूद पोटेशियम रक्तचाप और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है.
  15. टूथ कैविटी– आज के वक्त में दांतों में कैविटी की समस्या काफी आम है. ऐसे में चीकू(chiku) आपकी मदद कर सकता है. दरअसल चीकू(chiku) एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है. जिसकी वजह से यह बैक्टीरिया से लड़ता है और उन्हें मुंह में पनपने नहीं देता है. साथ ही चीकू(chiku) में लैटेक्स(एक तरह का गम) पाया जाता है जिससे दांतों की कैविटी को भरा जा सकता है.

plz like and share

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *