kiwi fruit meaning in hindi|कीवी के15 फायदे

kiwi fruit meaning in hindi
kiwi fruit meaning in hindi

kiwi fruit meaning in hindi-कीवी(KIWI) के बारे में हम में से काफी कम लोग जानते होंगे. कई लोगों ने तो इसका नाम भी पहले कभी नहीं सुना होगा. यह दरअसल एक बेहद पौष्टिक फल है बावजूद इसके भारत में अन्य फलों के मुकाबले कीवी(kiwi) की लोकप्रियता उतनी ज्यादा नहीं है. लेकिन कीवी(kiwi) बहुत ही गुणकारी फल है. कई सारी बीमारियों में डॉक्टर्स कीवी(kiwi) खाने की सलाह देते हैं. आज अपनी इस पोस्ट में हम आपको कीवी(Kiwi) से जुड़ी तमाम जानकारियां देंगे.

कीवी(KIWI) का परिचय |kiwi fruit meaning in hindi

कीवी(KIWI) का वैज्ञानिक नाम एक्टीनीडिया डेलीसिओसा है. इसे चाइनीज़ गूज़बेरी के नाम से भी जाना जाता है. यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है. देखने में कीवी(kiwi) बाहर से चीकू जैसा होता है लेकिन अंदर से यह हरे रंग का होता है. कीवी(kiwi) में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई, विटामिन के और पोटेशियम, फोलेट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही कीवी(kiwi) एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. कहा जाता है कीवी(kiwi) के उत्पादन की शुरुआत चीन से हुई इसके बाद अन्य देशों में भी इसका उत्पादन किया जाने लगा. वहीं भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, कर्नाटक और केरल में कीवी(kiwi) की खेती की जाती है.

कीवी(KIWI) में पाए जाने वाले पोषक तत्व |kiwi fruit meaning in hindi

पोषक तत्व
1.ऊर्जा(कैलोरी)
2.कार्बोहाइड्रेट(g)
3.फाइबर(g)
4. कैल्शियम(mg)
5. मैग्नीशियम(mg)
6. फोस्फोरस(mg)
7. पोटेशियम(mg)
8. कॉपर(mcg)
9. विटामिन सी(mg)
10.फोलेट(mcg)
11.बीटा कैरोटिन(mcg)
12.विटामिन ई (mg)
13. विटामिन K(mcg)  
मात्रा (एक कीवी-69 ग्राम)       
42.1       
10.1       
2.1              
23.5             
11.7      
23.5      
215       
90       
64      
17.2      
35.9      
1.0      
27.8

कीवी(KIWI) के फायदे |kiwi fruit meaning in hindi

कीवी(KIWI) के अनेकों फायदे हैं. कई गंभीर रोगों में कीवी(KIWI) प्रभावी तरीके से असर करता है. कीवी(KIWI) के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  1. दिल का रखे ख्याल(kiwi fruit meaning in hindi)- कीवी(kiwi) को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को स्वस्थ रखते हैं. दिल से जुड़ी कई बीमारियों में कीवी(kiwi) का सेवन काफी लाभदायक सिद्ध होता है.
  2. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल– कीवी(kiwi) उच्च रक्तचाप(High blood pressure) को कम करने में सहायक है. इसमें मौजूद बायोएक्टिव तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. इसका नियमित सेवन उच्च रक्तचाप की समस्या वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. हालांकि निम्न रक्तचाप(low blood pressure) की समस्या वालों के लिए इसका सेवन उल्टा असर कर सकता है.
  3. पाचन सुधारे(kiwi fruit meaning in hindi)- कीवी(kiwi) में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह पाचन संबंधी समस्याओं में राहत देता है. नियमित तौर पर कीवी(kiwi) के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है.
  4. संक्रमण से बचाए– विटामिन सी से भरपूर कीवी(Kiwi) में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कई तरह के इंफेक्शन से आपको सुरक्षित करते हैं.
  5. सूजन कम करे– अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण कीवी(kiwi) सूजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. अगर आपको गठिया की समस्या है तो नियमित तौर पर कीवी(kiwi) का सेवन आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है.
  6. नींद के लिए फायदेमंद(kiwi fruit meaning in hindi)- अगर आपको नींद संबंधी कोई समस्या है तो आपके लिए कीवी(kiwi) फल का सेवन काफी बेहतर साबित होगा. एक शोध के मुताबिक कीवी(kiwi) में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं.
  7. गर्भावस्था में लाभकारी-कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कीवी(kiwi) का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक होता है. डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को कीवी(kiwi) खाने की सलाह देते हैं क्योंकि गर्भावस्था में महिला के लिए आयरन, कैल्शियम, जिंक बहुत जरूरी होता है.
  8. कॉलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल– कीवी(kiwi) शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. कीवी(kiwi) शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है.
  9. वजन घटाए– कीवी(kiwi) एक ऐसा फल है जिसमें वसा की मात्रा शून्य होती है. इसके साथ ही इसमें ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट फाइबर के रूप में होते हैं. ऐसे में कीवी(kiwi) का नियमित सेवन आपको वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है. इसके सेवन से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और वजन नियंत्रित रहेगा. इसके पोषक तत्व आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को जमने नहीं देंगे.
  10. इम्युनिटी बढ़ाए– विटामिन सी से भरपूर कीवी(kiwi) आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कई सारे रोगों से प्राकृतिक तौर पर आपकी सुरक्षा करता है.
  11. डेंगु के इलाज में लाभकारी– कीवी(kiwi) फल के सेवन को डेंगु जैसे खतरनाक बुखार के इलाज में भी काफी उपयोगी माना जाता है. यह प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ाने में मदद करता है. हालांकि यह अभी भी शोध का विषय है.
  12. आंखों के लिए अच्छा– कीवी(kiwi) फल का सेवन आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. कीवी(kiwi) में कैरोटीनॉयड विटामिन ल्यूटिन(lutein) पाया जाता है जो रेटिना के लिए अच्छा होता है. यह बढ़ती उम्र के साथ होने वाली अंधेपन की समस्या से बचाता है.
  13. अल्सर से बचाए-कीवी(kiwi) में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपको अल्सर से बचाता है. कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि कीवी(kiwi) के सेवन से घाव भरने की प्रक्रिया सुधरती है. दरअसल बीटा-कैरोटीन शरीर में पहुंचकर विटामिन ए और सी में बदल जाता है जो अल्सर से बचाने में मदद करता है.
  14. त्वचा का रखे ख्याल– स्वास्थ्य के साथ-साथ कीवी(kiwi) के सौंदर्य संबंधी भी कई सारे फायेद देखने को मिलते हैं जिनमें से एक है खूबसूरत दमकती बेदाग त्वचा. कीवी(kiwi) में कई सारे ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपकी त्वचा को निखार देते हैं साथ ही कील मुंहासे, झाइयां, झुर्रियों जैसी समस्याओं से निजात दिलाते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन को सूरज की तेज हानिकारक किरणों व प्रदूषण से बचाता है.
  15. बाल बनाए मजबूत(kiwi fruit meaning in hindi)-कीवी(kiwi) में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक और फोस्फोरस जैसे समृद्ध खनिज भी पाये जाते हैं जो बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं.

plz like and share

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *