Haldi benefits in hindi|haldi ke fayde

Haldi benefits in hindi
Haldi benefits in hindi

Haldi benefits in hindi-हल्दी(haldi) के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता. हल्दी(haldi) गुणों की खान है. बचपन से ही दादी-नानी के मुंह से हल्दी(haldi)के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. हल्दी(haldi) कितनी गुणकारी है इसकी साक्षी तो आज पूरी दुनिया है. आयुर्वेद में हल्दी(haldi) का अहम स्थान है. हल्दी(haldi) सभी बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है. हमारे देश में हल्दी(haldi) का ना सिर्फ मसाले के रूप में बल्की औषधि के रूप में भी सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है.

हल्दी(haldi) का परिचय |Haldi benefits in hindi

हल्दी(haldi) अदरक की प्रजाति का 5 से 6 फुट तक बढ़ने वाला बारहमासी पौधा है. हल्दी(haldi) जिंजीबरेसी कुल की सदस्य है. हल्दी(haldi) का वानस्पतिक नाम कुरकुमा लौंगा है. अंग्रेजी में हल्दी को turmeric तो वहीं संस्कृति में हरीद्रा कहते हैं. ज्यादातर हल्दी(haldi) को दक्षिण एशिया में उगाया जाता है. भारत दुनिया में हल्दी(haldi) का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता, और निर्यातक देश है. विश्व में हल्दी के कुल उत्पादन में भारत की 80 फीसदी हिस्सेदारी है. भारत के अलावा इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, ताइवान, हैती, जमैका, श्रीलंका और पेरू में हल्दी(haldi) पाई जाती है.

अदरक की तरह ही हल्दी(haldi) भी पौधे की जड़ की गांठों में होती है. हल्दी(haldi) की गांठ छोटी और पीले रंग की होती है. कच्ची हल्दी(haldi) अदरक की तरह दिखती है. सूखने के बाद हल्दी(haldi) का रंग पीला और मिजाज काफी सख्त हो जाता है. हल्दी(haldi) स्वाद में कड़वी व तेज होती है. इसकी तारीस गर्म होती है. हल्दी(haldi) के पौधे के पत्ते केले के पत्ते के समान बड़े-बड़े और चौड़ें होते हैं. इसमें से खुशबू आती है. आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही हल्दी(haldi) को चमत्कारिक औषधि की मान्यता प्राप्त है. खाने के साथ-साथ हल्दी(haldi) स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए वरदान के समान है. औषधि के तौर पर आयुर्वेदिक हर्बल दवाओं में हल्दी का प्रयोग किया जाता है.

भारत की हल्दी(haldi) सबसे अच्छी|Haldi benefits in hindi

भारत में पैदा की गई हल्दी(haldi) को सर्वोत्तम माना जाता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन(curcumin) की मात्रा अधिक होती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन(curcumin) एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है. लिहाजा इसके फायदों की फेहरिस्त भी लंबी है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 500 से 1000 मिलीग्राम करक्यूमिन की जरूरत होती है. एक चम्मच हल्दी में लगभग 200 मिलीग्राम करक्यूमिन होता है.

हल्दी(haldi) का धार्मिक महत्व|Haldi benefits in hindi

हल्दी(haldi) की धार्मिक मान्यता भी काफी ज्यादा है. हल्दी(haldi) एक विशेष प्रकार की औषधि है जिसमें दैवीय गुण पाए जाते हैं. हिंदू धर्म में शादी-विवाह समेत कई शुभ और मंगलकारी कार्यो में हल्दी(haldi) का उपयोग किया जाता है. शादियों में हल्दी(haldi) की अलग रस्म ही है. माना जाता है कि नजर दोष को दूर करने के लिए विवाह के दौरान यह रस्म की जाती है. ज्योतिषों की मानें तो हल्दी(haldi) जीवन में संपन्नता लाती है. हल्दी(haldi) विषरोषक होती है. और नकरात्मक ऊर्जा को नष्ट करके वातावरण में सकरात्मकता पैदा करती है. माना जाता है कि हल्दी(haldi) कुंडली में बृहस्पति को मजबूत करती है वहीं इसका उपयोग शनि, मंगल, की बलाओं को दूर करने में भी किया जाता है.

हल्दी(haldi) के प्रकार|Haldi benefits in hindi

हल्दी(haldi) को आकार और रंगों के आधार पर अलग-अलग बांटा जाता है. आकार के आधार पर देखा जाए तो हल्दी(haldi) दो प्रकार की होती है. एक लम्बी और दूसरी गोल. वहीं रंगों के आधार पर हल्दी को तीन भागों में बांटा जाता है. पीली, नारंगी और काली हल्दी(haldi). उपचार के मामले में काली हल्दी को पीली हल्दी(haldi) से अधिक लाभकारी माना गया है.

हल्दी(haldi) में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हल्दी(haldi) में रोगाणुओं को नष्ट करने के गुण होते हैं. हल्दी(haldi) में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.

हल्दी(haldi) के फायदे|Haldi benefits in hindi

हल्दी(haldi) के अनगिनत लाभ हैं. इनमें से कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:-

  1. घाव भरे, खून का रिसाव रोके-हल्दी(haldi) में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. लिहाजा जब भी हमें कहीं चोट लगती है या कट जाता है तो सबसे पहले हल्दी(haldi) लगायी जाती है.
  2. दर्द भगाए– हल्दी(haldi) एक प्राकृतिक दर्द निवारक है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  हर तरह के दर्द को दूर करते हैं. दर्द दूर करने के साथ ही हल्दी(haldi) सूजन को भी कम करती है. इस तरह हल्दी(haldi) गठिया में भी काफी उपयोगी मानी जाती है.
  3. सर्दी-खांसी भगाए– गुणों की खान हल्दी(haldi) की तासीर गर्म होती है. अत: खांसी-जुकाम या गले में कफ होने पर हल्दी(haldi) वाला दूध पीना अत्यंत लाभकारी होता है. इससे सर्दी-जुकाम तो ठीक होता ही है साथ ही फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है.
  4. इम्युनिटी बढ़ाए- हल्दी(haldi) के अनेकों फायदों में एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है. हल्दी(haldi) में मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम(प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूत बनाता है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है.
  5. कैंसर से बचाए– हल्दी(haldi) में पाए जाने वाले दिव्य औषधीय गुण कैंसर से शरीर का बचाव करते हैं. हल्दी(haldi) में मौजूद करक्यूमिन(curcumin) कैंसर के विकास को रोकता है और कीमोथेरेपी को अधिक प्रभावी बनाता है. एक अध्ययन के मुताबिक हल्दी(haldi) में मौजूद औषधीय गुण कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं. हल्दी ट्यूमर के विकास को भी रोकती है. ट्यूमर के खिलाफ लड़ाई में हल्दी(haldi) को सर्वोत्तम माना गया है.
  6. पाचन रखे तंदरुस्त– हल्दी(haldi) को पेट संबंधी समस्याओं के लिए भी काफी कारगर माना गया है. हल्दी(haldi) पाचन तंत्र को सुधारती है. इसमें मौजूद कई प्रमुख घटक पित्ताशय को उत्तेजित करते हैं जिससे पाचन सुधरता है और ब्लोटिंग व गैस से राहत मिलती है.
  7. वजन घटाने में सहायक-बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि हल्दी वजन कम करने में भी काफी सहायक है. हल्दी(haldi) में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी व एंटी-ओबेसिटी गुण बिना किसी शारीरिक नुकसान के शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करते हैं.
  8. डायबिटीज़(diabetes) में फायदेमंद– हल्दी(haldi) का उपयोग मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक है. हल्दी(haldi) इंसुलिन के स्तर को संतुलित करती है. प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच हल्दी लेने से डायबिटीज़ की समस्या में काफी लाभ देखने को मिलता है.
  9. शरीर करे अंदर से साफ– हल्दी(haldi) हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई का भी कार्य करती है. यह एक नेचुरल लिवर डिटॉक्सीफायर है जो रक्त में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालकर शरीर को अंदर से साफ करती है. हल्दी(haldi) के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.
  10. दिल का रखे ख्याल-हल्दी(haldi) को दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. करक्यूमिन(cur cumin) और विटामिन B6 से भरपूर हल्दी(haldi) शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करती है  जिससे हृदय संबंधी रोगों से बचाव होता है.
  11. अल्ज़ाइमर रोग से बचाव– अल्ज़ाइमर(Alzheimer) एक तरह से भूलने की बीमारी है. यह दिमाग में इंफ्लामेशन के कारण होती है लिहाजा हल्दी(haldi) इससे बचाव में एक कारगर उपाय साबित हो सकती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी(haldi)  दिमाग में ऑक्सीजन के संचार को बढ़ाती है जिससे भूलने की बीमारी में काफी हद तक फायदा मिलता है.
  12. दांतों को करे मजबूत-हल्दी(haldi) हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है. किसी कारणवश अगर आपके दांत समय से पहले हिलने लगें तो हल्दी(haldi) आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है. इसके लिए आप हल्दी(haldi) की गांठ को गैस पर जलाकर उसे पीसकर उसमें समान मात्रा में अजवायन मिलाकर मिश्रण तैयार करें लें और फिर प्रतिदिन उससे मंजन करें. इससे आपके हिलते हुए दांत मजबूत हो जाएंगे.
  13. त्वचा के लिए संजीवनी– त्वचा पर हल्दी(haldi) के फायदों को कौन नहीं जानता. हल्दी(haldi) को त्वचा के लिए संजीवनी की तरह माना गया है. त्वचा से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं चाहें वो झुर्रियां हों, झाइयां हो या फिर कील-मुंहासे. सभी समस्याओं में हल्दी रामबाण है. चेहरे पर हल्दी(haldi) के उपयोग से गजब का निखार आता है.

share if you care

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *