About

नमस्कार मित्रों

सबसे पहले आपका इस स्वास्थ्य ब्लॉग पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, मैं मुनेंद्र सिंह आपका इस स्वास्थ्य ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत करता हूं.

Live Fit India –  Live Fit and Healthy Naturally

इस हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग की शुरुआत मैंने 6 अक्टूबर 2019 को की थी जिसे मैंने livefitindia.com साइट के रूप में होस्ट किया था.

दोस्तों Live Fit India –  Live Fit and Healthy Naturally ये title ही अपने आप में बहुत कुछ कहता है. यह मेरा एक अभियान है. आप सभी जानते हैं, पुराने समय में और आज के समय में हमारे स्वास्थ्य में कितना अंतर आ चुका है. प्रत्येक इंसान के आज किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है और अफसोस की बात ये है कि उसे भी नहीं पता कि वो किस रास्ते पर जा रहा है. दोस्तों हम सभी अपनी छोटी से छोटी बीमारी के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमें एलोपैथिक और एंटीबायोटिक देकर ठीक कर देते हैं. लेकिन हम इसके दुष्प्रभाव को नहीं समझते. एंटीबायोटिक के कारण हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है और हमें कई अन्य बीमारियां जकड़ने लगती हैं. साथ ही दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं.

दोस्तों मैंने इस ब्लॉग के माध्यम से अभियान शुरु किया है कि मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्राकृतिक उपचार के प्रति जागरुक करूं जिसका ना कोई साइड इफेक्ट है और ना ही शरीर को कोई नुकसान. दोस्तों आर्युवेद, योग, प्राकृतिक भोजन हमारे जीवन के लिए सबसे उत्तम है जैसा कि वेदों में भी लिखा है और हम अपनी जीवनशैली को कुछ इस तरह रखें कि बीमारी हमसे सदैव दूर रहे. अंग्रेजी में कहते हैं ‘prevention is better than cure’ मतलब बचाव ही उपचार की अपेक्षा अच्छा है. हम आपको अपने इस ब्लॉग में निम्न विषयों से संबंधित जानकारी आपकी अपनी सरल हिंदी भाषा में देते हैं.

Health

Lifestyle

Disease

Food

Yoga

Ayurved

इस ब्लॉग से जुड़ने के लिए आप हमें सबस्क्राइव कर सकते हैं, हमारा फेसबुक पेज लाइक कर सकते हैं और आप हमें email भी कर सकते हैं. livefitindia@rediffmail.com

अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पंसद आया तो अपने परिजनों, दोस्तों को जरूर शेयर करें.

धन्यवाद